Thursday, May 21, 2015

भारत के दुर्गम तीर्थस्‍थल

भारत के दुर्गम तीर्थस्‍थल

शिखर जी: झारखंड के गिरीडीह ज़िले में छोटा नागपुर पठार पर स्थित शिखरजी या श्री शिखरजी या पारसनाथ विश्व का सबसे महत्वपूर्ण जैन तीर्थ स्थल है। 1,350 मीटर (4,430 फ़ुट) ऊंचा यह पहाड़ झारखंड का सबसे ऊंचा स्थान भी है, पारसनाथ पर्वत विश्व प्रसिद्ध है। यहां देश भर से हर साल लाखों जैन धर्मावलंबियों आते हैं। गिरीडीह स्टेशन से पहाड़ की तलहटी मधुवन तक 14 से 18 मील दूर है। पहाड़ की चढ़ाई और उतराई की यह यात्रा करीब 18 मील की है, जो बेहद दुर्गम होती है।







 पावागढ़: गुजरात की प्राचीन राजधानी चंपारण के पास स्थित पावागढ़ मंदिर वडोदरा शहर से लगभग 50 किलोमीटर दूर है। पावागढ़ मंदिर ऊंची पहाड़ी की चोटी पर स्थित है। काफी ऊंचाई पर बने इस दुर्गम मंदिर की चढ़ाई बेहद कठिन है। अब सरकार ने यहां रोप-वे सुविधा उपलब्ध करवा दी है।



 नैनादेवी : हिमाचल प्रदेश के बिलासपुर जिले में स्थति नैनादेवी देवी शिवालिक पर्वत श्रेणी की पहाड़ियो पर स्थित देवी मंदिर है। यह देवी के 51 शक्ति पीठों में शामिल है। ऊंचाई पर स्थित होने के कारण यहां जाने का मार्ग दुर्गम है। हालांकि अब तो यहां उड़्डनखटोले, पालकी आदि की भी व्यवस्था है। यह समुद्र तल से 11000 मीटर की ऊंचाई पर स्थित है।



बद्रीनाथ: उत्‍तराखंड में अलकनंदा नदी के बाएं तट पर नर और नारायण नाम के दो पर्वत श्रेणियों के बीच स्थित बद्रीनाथ देश के महत्‍वपूर्ण तीर्थ स्‍थल में से एक है। गंगा नदी की मुख्य धारा के किनारे बसा यह तीर्थस्थल हिमालय में समुद्र तल से 3,050 मीटर की ऊंचाई पर स्थित है। भगवान विष्णु की प्रतिमा वाला वर्तमान मंदिर 3,133 मीटर की ऊंचाई पर स्थित है। इसके पश्चिम में 27 किमी की दूरी पर स्थित बद्रीनाथ शिखर कि ऊंचाई 7,138 मीटर है। यहां पहुंचने की यात्रा भी बेहद दुर्गम है। हर साल यहां लाखों लोग पहुंचते हैं। 

गंगोत्री और यमनोत्री: गंगोत्री और यमुनोत्री दोनों ही उत्तरकाशी जिले में है। यमनोत्री समुद्रतल से 3235 मी. ऊंचाई है और यहां देवी यमुना का मंदिर है। तीर्थ स्थल से यह एक कि. मी. दूर यह स्थल 4421 मी. ऊंचाई पर स्थित है। दुर्गम चढ़ाई होने के कारण श्रद्धालू इस उद्गम स्थल को देखने की हिम्‍मत नहीं जुटा पाते। यहां पांच किलोमीटर की सीधी खड़ी चढ़ाई है। इसी तरह गंगोत्री गंगा नदी का उद्गम स्थान है। गंगाजी का मंदिर, समुद्र तल से 3042 मीटर की ऊंचाई पर स्थित है। भागीरथी के दाहिने ओर का परिवेश अत्यंत आकर्षक एवं मनोहारी है। यह स्थान उत्तरकाशी से 100 किमी की दूरी पर स्थित है। इस क्षेत्र में बर्फीले पहाड़,ग्लेशियर,लंबी पर्वत श्रेणियां,गहरी घाटियां,खड़ी चट्टानें और संकरी घाटियां हैं। यह भी काफी दुर्गम है। इस स्थान की समुद्र तल से ऊंचाई 1800 से 7083 मीटर के बीच है। 





 वैष्‍णोदेवी : वैष्‍णो देवी जम्मू-कश्‍मीर के कटरा जिले में आता है। यह हिंदुओं का प्रमुख तीर्थ स्‍थल है। यह मंदिर 5,200 फ़ीट की ऊंचाई और कटरा से लगभग 12 किलोमीटर (7.45 मील) की दूरी पर स्थित है। कटरा समुद्रतल से 2500 फुट की ऊंचाई पर स्थित है। माता के मंदिर में जाने की यात्रा बेहद दुर्गम है। कटरा से 14 किमी की खड़ी चढ़ाई पर मां वैष्‍णोदवी की गुफा है। हालांकि अब हेलीकॉप्‍टर से भी आप यहां पहुंच सकते हैं। सर्दियों में यहां का न्यूनतम तापमान -3 से -4 डिग्री तक चला जाता है और इस मौसम से चट्टानों के खिसकने का खतरा भी रहता है। 




 हेमकुंड साहेब : हेमकुंड साहेब सिखों का पावनधाम है। यहां पहुंचने की यात्रा बहुत ही दुर्गम है। यह तकरीबन 19 किलोमीटर की पहाड़ी यात्रा है। पैदल या खच्‍चरों पर पूरी होने वाली यात्रा में जान का जोखिम भी होता है। गहरी खाई से सटी इस यात्रा में यात्रियों का अक्‍सर गिरने का डर बना रहता है।पिछले साल खाई में गिरने से ही तकरीबन दो दर्जन यात्रियों की मौत हो गई थी। 





 अमरनाथ : अमरनाथ बेहद ही दुर्गम और प्रमुख तीर्थस्थल है। श्रीनगर शहर के उत्तर-पूर्व में 135 किलोमीटर दूर यह तीर्थस्‍थल समुद्रतल से 13600 फुट की ऊंचाई पर स्थित है। अमरनाथ की यात्रा बेहद दुर्गम प्राकृतिक परिस्थितियों से होकर गुजरती है। यहां तापमान अक्‍सर माइनस 1 में चला जाता है और यहां बारिश, भूस्‍खलन कभी भी हो सकता है। सुरक्षा की दृष्टि से बहुत ही संवेदनशील और संदिग्ध मानी जाने वाली यात्रा के लिए पहले पंजीयन कराना होता है जबकि बीमार और कमजोर यात्री अक्‍सर इस यात्रा से लौटा दिए जाते हैं। इस यात्रा पर भारत सरकार की पूरी नजर होती है और भारतीय सेना के जवान यहां 24 घंटे श्रद्धालुओं की सहायता के लिए तैनात रहते हैं। 





 कैलाश मानसरोवर : यह भारत के सबसे दुर्गम तीर्थस्‍थानों में से एक है। सन् 1962 में चीन से युद्ध के बाद चीन ने इसे भारत से कब्‍जे में ले लिया। पूरा कैलाश पर्वत 48 किलोमीटर में फैला हुआ है। इसकी ऊंचाई समुद्र तल से लगभग 4556 मीटर है। इस तीर्थस्‍थल की यात्रा अत्यधिक कठिन यात्राओं में से एक यात्रा मानी जाती है। इस यात्रा का सबसे अधिक कठिन मार्ग भारत के पड़ोसी देश चीन से होकर जाता है। इस यात्रा के बारे में कहा जाता है कि वहां वे ही लोग जा पाते हैं, जिन्‍हें भोले बाबा स्‍वयं बुलाते हैं। यह यात्रा 28 दिन की होती है। हालांकि अभी तक इस्तेमाल होने वाला लिपुलेख दर्रा बहुत दुर्गम माना जाता रहा है और केवल युवा लोग ही यह यात्रा कर पाते थे जबकि निर्बल, अशक्त बुजुर्ग के लिए यह जान का जोखिम लेने के अलावा कुछ नहीं है। हालांकि इसी साल से चीन के उत्‍तराखंड से ही नाथुलादर्रे का मार्ग खोल देने से यह यात्रा अब आसान हो गई है, लेकिन फिर भी यह उतनी आसान नहीं है।






Wednesday, May 20, 2015

अलबिदा बा

  अलबिदा बा     
   टीवी की जानीमानी अभिनेत्री और दर्शकों की 'बा' सुधा शिवपुरी का आज सुबह निधन हो गया. वे 78 वर्ष की थी. वे लोकप्रिय टीवी सीरीयल 'क्‍योंकि सास भी कभी बहु थी' में 'बा' के किरदार में नजर आई थी और इसके बाद उनके फैंस उन्‍हें इसी नाम से जानते थे.



14 जुलाई 1937 को मध्यप्रदेश के इंदौर में पैदा हुईं सुधा शिवपुरी ने टीवी सीरियल्स के अलावा कई हिंदी फिल्मों में भी काम किया। उन्होंने अपनी बीमार मां को मदद देने के लिए बहुत कम उम्र में ही अभिनय शुरू कर दिया था। 1977 में प्रदर्शित बासु चटर्जी की फिल्म 'स्वामी' उनकी पहली फिल्म थी।
इस तरह उनका फिल्मी सफर शुरू हुआ। जिसके बाद उन्होंने 'इंसाफ का तराजू', 'सावन को आने दो', 'विधाता', 'पिंजर', और 'माया मेमसाब' जैसी यादगार फिल्मों में काम किया।
सुधा शिवपुरी ने 1968 में एक्टर ओम शिवपुरी के साथ शादी की। ये तब की बात है, जब उनके पति संघर्ष कर रहे थे। इसके बाद दोनों ने एक थियेटर कंपनी शुरू की। 1990 में पति की मौत के बाद सुधा ने एक बार फिर एक्टिंग की दुनिया की तरफ रुख किया और उन्होंने 'मिसिंग', 'रिश्ते' और 'सरहदें बंधन', जैसे टीवी शो में काम किया।
लेकिन उन्हें बड़ा ब्रेक 2000 में प्रोड्यूसर एकता कपूर के पॉपुलर सीरियल 'क्योंकि सास भी कभी बहू थी' में मिला। इसमें उनके द्वारा निभाया गया 'बा' का किरदार घर-घर में लोकप्रिय हुआ।एकता कपूर के ‘क्योंकि सास भी कभी बहू थी’ में कुलमाता की भूमिका निभाने वाली सुधा ने कई टीवी धारावाहिकों में काम किया है, जिसमें ‘मिसिंग’, ‘रिश्ते’, ‘सरहदें’ और ‘बंधन’ शामिल हैं। उन्होंने ‘शीशे का घर’, ‘वक्त का दरिया’, ‘दमन’’, ‘संतोषी मां,’, ‘यह घर’, ‘कसम से’ और ‘किस देश में है मेरा दिल’ जैसे धारावाहिकों में भी काम किया है।  उनका एक बेटा और बेटी है.सुधा शिवपुरी ने कई स्‍टार परिवार अवार्ड्स भी अपने नाम किये थे. भगबान उनकी आत्मा को शांति दे और उनके परिबार को संकट की इस घड़ी  में धैर्य दे   

Friday, May 15, 2015

एक मुक्तक (तुम्हीं हो )

एक मुक्तक (तुम्हीं  हो )


मेरा पहला प्यार तुम्हीं  हो 
सच्चा प्यारा यार तुम्हीं हो 
तन में साँसें जब तक मेरे 
जीबन का आधार तुम्हीँ  हो 

मदन मोहन सक्सेना

Saturday, April 25, 2015

मेरा मन सोचता है कि आखिर क्यों ?



आज   जब आया भूकंप  
नेपाल में पुरे उत्तर प्रदेश में
अचानक प्राकतिक दुर्घटना घटी
उसी पल जमीन फटी
सजे सम्भरें सुसज्जित गृह खँडहर में बदल गये
शमशान गृह में ही सारे शहर ही बदल गये
मेरा मन सोचता है कि

ये चुपचाप सा लेता हुआ युबा कौन  है
क्या सोचता है और क्यों मौन है
ये शायद अपनें बिचारों में खोया है 
नहीं नहीं लगता है ,ये सोया है
इसे लगता नौकरी कि तलाश है 
अपनी योग्यता का इसे बखूबी एहसास है 
सोचता था कि कल सुबह जायेंगें 
योग्यता के बल पर उपयुक्त पद पा जायेंगें 
पर अचानक जब आया भूकंप 
मन कि आशाएं बेमौसम ही  जल गयीं 
धरती ना जानें क्यों इस तरह फट गयी
मेरा मन सोचता है कि
ये बृद्ध पुरुष किन विचारों में खोया है
आँखें खुली हैं किन्तु लगता है सोया है
इसने सोचा था कि
कल जब  अपनी बेटी का ब्याह होगा
बर्षों से संजोया सपना तब पूरा होगा
उसे अपने ही घर से
अपने पति के साथ जाना होगा
अपने बलबूते पर घर को स्वर्ग जैसा बनाना होगा
पर अचानक जब आया भूकंप
मन कि आशाएं बेमौसम ही  जल गयीं 
धरती ना जानें क्यों इस तरह फट गयी
मेरा मन सोचता है कि
ये बालक तो अब बिलकुल मौन है
इस बच्चे का संरछक न जाने कौन है
लगता है कि
मा ने बेटे को प्यार से बताया है
बेटे को ये एतबार भी दिलाया है
कल जब सुबह होगी 
सूरज दिखेगा और अँधेरा मिटेंगा
तब हम बाहर जायेंगें 
और तुम्हारे लिए 
खूब सारा दूध ले आयेंगें 
शायद इसी एहसास में 
दूध मिलने कि आस में 
चुपचाप सा मुहँ खोले सोया है 
शांत है और अब तलक न रोया है 
पर अचानक जब आया भूकंप 
मन कि आशाएं बेमौसम ही  जल गयीं 
धरती ना जानें क्यों इस तरह फट गयी

मेरा मन सोचता है कि  
ये नबयौब्ना चुपचाप क्यों सोती है 
न मुस्कराती है और न रोती है 
सोचा था कि ,कल जब पिया आयेंगें
बहुत दिनों के बाद मिल पायेंगें
जी भर के उनसे बातें करेंगें
प्यार का एहसास साथ साथ करेंगें
पर अचानक जब आया भूकंप
मन कि आशाएं बेमौसम ही  जल गयीं 
धरती ना जानें क्यों इस तरह फट गयी

मेरा मन सोचता है कि 
आखिर क्यों ?
युबक ,बृद्ध पुरुष ,बालक,नबयौबना पर
अचानक ये कौन सा कहर  बरपा है 
किन्तु इन सब बातों का
किसी पर भी, कुछ नहीं हो रहा असर
बही रेडियो ,टीवी का संगीतमय शोर 
घृणा ,लालच स्वार्थ की आजमाइश और जोर
मलबा ,टूटे हुयें  घर ,स्त्री पुरुषों की धेर सारी  लाशें
बिखरतें हुयें सपनें और सिसकती हुईं आसें
इन सबको देखने और सुनने के बाद  
भोगियों को दिए गये बही खोखले बादे
अपनी स्वार्थ पूर्ति के लिये
 कार्य करने के इरादे
बही नेताओं के जमघतो का मंजर
आश्बास्नों में छिपा हुआ घातक सा खंजर

मेरा मन सोचता है कि
आखिर  ऐसा क्यों हैं कि
क्या इसका कोई निदान नहीं है
आपसी बैमन्सय नफरत स्वार्थपरता को देखकर
एक बार फिर अपनी धरती माँ कापें
इससे पहले ही हम सब 
आइए 
हम सब आपस में साथ हो
भाईचारे प्यार कि आपस में बात हो 
ताकि  
युबक ,बृद्ध पुरुष ,बालक,नबयौबना 
सभी के सपनें और पुरे अरमान हों 
सारी धरती पर फिर से रोशन जहान हो ....... 

   
 प्रस्तुति :   
मदन मोहन सक्सेना






 


Wednesday, April 22, 2015

चार पल

चार पल



प्यार की हर बात से महरूम हो गए आज हम
दर्द की खुशबु भी देखो आ रही है फूल  से

दर्द का तोहफा मिला हमको दोस्ती के नाम पर
दोस्तों के बीच में हम जी रहे थे भूल से

बँट  गयी सारी जमी फिर बँट गया ये आसमान
अब खुदा बँटने  लगा है इस तरह की तूल से

सेक्स की रंगीनियों के आज के इस दौर में
स्वार्थ की तालीम अब मिलने लगी स्कूल से

आगमन नए दौर का आप जिस को कह रहे
आजकल का ये समय भटका हुआ है मूल से

चार पल की जिंदगी में चंद  साँसों का सफ़र
मिलना तो आखिर है मदन इस धरा की धूल से


प्रस्तुति:
मदन मोहन सक्सेना 

Thursday, April 9, 2015

प्यार ही प्यार

प्यार ही प्यार


प्यार रामा में है प्यारा अल्लाह लगे ,प्यार के सूर तुलसी ने किस्से लिखे
प्यार बिन जीना दुनिया में बेकार है ,प्यार बिन सूना सारा ये संसार है

प्यार पाने को दुनिया में तरसे सभी, प्यार पाकर के हर्षित हुए हैं सभी
प्यार से मिट गए सारे शिकबे गले ,प्यारी बातों पर हमको ऐतबार है

प्यार के गीत जब गुनगुनाओगे तुम ,उस पल खार से प्यार पाओगे तुम
प्यार दौलत से मिलता नहीं है कभी ,प्यार पर हर किसी का अधिकार है

प्यार से अपना जीवन सभारों जरा ,प्यार से रहकर इक पल गुजारो जरा
प्यार से मंजिल पाना है मुश्किल नहीं , इन बातों से बिलकुल न इंकार है

प्यार के किस्से हमको निराले लगे ,बोलने के समय मुहँ में ताले लगे
हाल दिल का बताने  हम जब  मिले ,उस समय को हुयें हम लाचार हैं

प्यार से प्यारे मेरे जो दिलदार है ,जिनके दम से हँसीं मेरा संसार है
उनकी नजरो से नजरें जब जब मिलीं,उस पल को हुए उनके दीदार हैं

प्यार जीवन में खुशियाँ लुटाता रहा ,भेद आपस के हर पल मिटाता रहा
प्यार जीवन की सुन्दर कहानी सी है ,उस कहानी का मदन एक किरदार है


मदन मोहन सक्सेना

Wednesday, March 11, 2015

ग़ज़ल (ये कैसा परिवार )

ग़ज़ल (ये कैसा परिवार )

मेरे जिस टुकड़े को दो पल की दूरी बहुत सताती थी
जीवन के चौथेपन में अब ,बह सात समन्दर पार हुआ .
रिश्तें नातें -प्यार की बातें , इनकी परबाह कौन करें
सब कुछ पैसा ले डूबा ,अब जाने क्या ब्यबहार हुआ ..
दिल में दर्द नहीं उठता है भूख गरीबी की बातों से
धर्म देखिये कर्म देखिये सब कुछ तो ब्यापार हुआ …
मेरे प्यारे गुलशन को न जानें किसकी नजर लगी है
युबा को अब काम नहीं है बचपन अब बीमार हुआ ….
जाने कैसे ट्रेन्ड हो गए मम्मी पापा फ्रेंड हो गए
शर्म हया और लाज ना जानें आज कहाँ दो चार हुआ …..
ताई ताऊ , दादा दादी ,मौसा मौसी दूर हुएँ अब
हम दो और हमारे दो का ये कैसा परिवार हुआ.

ग़ज़ल प्रस्तुति:
मदन मोहन सक्सेना

Friday, February 13, 2015

एक पुरानी कहानी


एक पुरानी कहानी।

प्रेम कभी अकेला नहीं जाता. प्रेम जहाँ-जहाँ जाता है, धन और सफलता उसके पीछे जाते हैं.
 
 
 
 

एक दिन एक औरत अपने घर के बाहर आई और उसने तीन संतों को अपने घर के सामने देखा. वह उन्हें जानती नहीं थी. औरत ने कहा – कृपया भीतर आइये और भोजन ...करिये.
संत बोले – क्या तुम्हारे पति घर पर हैं?
औरत ने कहा – नहीं, वे अभी बाहर गए हैं.
संत बोले – हम तभी भीतर आयेंगे जब वह घर पर हों.
शाम को उस औरत का पति घर आया और औरत ने उसे यह सब बताया.
औरत के पति ने कहा – जाओ और उनसे कहो कि मैं घर आ गया हूँ और उनको आदर सहित बुलाओ.
औरत बाहर गई और उनको भीतर आने के लिए कहा.
संत बोले – हम सब किसी भी घर में एक साथ नहीं जाते.
पर क्यों? – औरत ने पूछा.
उनमें से एक संत ने कहा – मेरा नाम धन है – फिर दूसरे संतों की ओर इशारा कर के कहा – इन दोनों के नाम सफलता और प्रेम हैं. हममें से कोई एक ही भीतर आ सकता है. आप घर के अन्य सदस्यों से मिलकर तय कर लें कि भीतर किसे निमंत्रित करना है.
औरत ने भीतर जाकर अपने पति को यह सब बताया. उसका पति बहुत प्रसन्न हो गया और बोला – यदि ऐसा है तो हमें धन को आमंत्रित करना चाहिए. हमारा घर खुशियों से भर जाएगा.
लेकिन उसकी पत्नी ने कहा – मुझे लगता है कि हमें सफलता को आमंत्रित करना चाहिए.
उनकी बेटी दूसरे कमरे से यह सब सुन रही थी. वह उनके पास आई और बोली – मुझे लगता है कि हमें प्रेम को आमंत्रित करना चाहिए. प्रेम से बढ़कर कुछ भी नहीं है.
तुम ठीक कहती हो, हमें प्रेम को ही बुलाना चाहिए – उसके माता-पिता ने कहा.
औरत घर के बाहर गई और उसने संतों से पूछा – आप में से जिनका नाम प्रेम है वे कृपया घर में प्रवेश कर भोजन ग्रहण करें.
प्रेम घर की ओर बढ़ चले. बाकी के दो संत भी उनके पीछे चलने लगे. औरत ने आश्चर्य से उन दोनों से पूछा – मैंने तो सिर्फ़ प्रेम को आमंत्रित किया था. आप लोग भीतर क्यों जा रहे हैं?
उनमें से एक ने कहा – यदि आपने धन और सफलता में से किसी एक को आमंत्रित किया होता तो केवल वही भीतर जाता. आपने प्रेम को आमंत्रित किया है. प्रेम कभी अकेला नहीं जाता. प्रेम जहाँ-जहाँ जाता है, धन और सफलता उसके पीछे जाते हैं.

Tuesday, January 13, 2015

क्यों हर कोई परेशां है

क्यों हर कोई परेशां है

दिल के पास है लेकिन निगाहों से जो ओझल है
ख्बाबों में अक्सर वह हमारे पास आती है

अपनों संग समय गुजरे इससे बेहतर क्या होगा
कोई तन्हा रहना नहीं चाहें मजबूरी बनाती है

किसी के हाल पर यारों,कौन कब आसूँ बहाता है
बिना मेहनत के मंजिल कब किसके हाथ आती है

क्यों हर कोई परेशां है बगल बाले की किस्मत से
दशा कैसी भी अपनी हो किसको रास आती है

दिल की बात दिल में ही दफ़न कर लो तो अच्छा है
पत्थर दिल ज़माने में कहीं ये बात भाती है

भरोसा खुद पर करके जो समय की नब्ज़ को जानें
“मदन ” हताशा और नाकामी उनसे दूर जाती है

मदन मोहन सक्सेना

Monday, December 1, 2014

कल शाम एक घटना टीवी पर देखी

कल शाम एक घटना टीवी पर देखी






मूक बधिर बस यात्री 
अपने आसपास घटित घटना से बेपरबाह 
हरियाणा रोडवेज के ड्राइवर और कंडक्टर 
अपनी जिम्मेदारी से पल्ला झाड़ते  हुए 
लाचार सिस्टम की खामियों का फायदा उठाते हुए 
तीन नौजबान  
और इन सबसे बहादुरी से अपना बचाव करती 
और प्रतिकूल जबाब देती हुयी 
दो कॉलेज से आती देश की दो बहादुर बेटियां 
सलाम उनके जज्बे को 
और लानत सोये हुए समाज और प्रशासन और उसकी ब्यबस्था को 

 
 मदन मोहन सक्सेना